डायट में प्रोटीन के ये फायदे जान चौंकना नहीं

प्रोटीन के फायदे

प्रोटीन के फायदे जानकर आप चौंक जायेंगे। प्रोटीन से मांसपेशियों तथा इम्यून सिस्टम को मजबूती मिलती है और हमारे शरीर के भार को भी नियंत्रित करने में भी प्रोटीन अहम भूमिका निभाता है। प्रोटीन पर्याप्त लेने से शरीर को तंदुरुस्त रखने में मदद मिलती है

यही नहीं, प्रोटीन, हृदय व फेफड़े के ऊतकों को भी स्वस्थ रखता है। प्रोटीन शरीर के सुचारू रूप से कार्य करने के लिए जरूरी है। शरीर से टॉक्सिन को भी बाहर निकालता है

शरीर का पीएच लेवल बनाए बनाए रखने, मूड ठीक रखने और तनाव कम करने में भी प्रोटीन की भूमिका काफी अहम है।

लेकिन, हाल ही में एक एक अध्ययन के मुताबिक ज्यादातर लोगों की डाइट में प्रोटीन की मात्रा जरूरत से काफी कम होती है।

प्रोटीन की कमी से क्या होंगे नुकसान

आहार विशेषज्ञों की मानें तो किसी व्यक्ति को रोजाना शरीर के प्रति किलोग्राम भार के मुताबिक 1 ग्राम प्रोटीन की ज़रूरत होती है। बच्चों को इससे भी अधिक की जरूरत होती है। इससे कम प्रोटीन लेने से रोजमर्रा के कामकाज करने में कठिनाई होती है। बच्चों की शारीरिक और मानशिक विकाश में कठिनाइयां आती हैं।

प्रोटीन की कमी के लक्षणों की बात करें, तो कमजोरी, चक्कर आना, बोर होना और थकावट होना इसके मुख्य लक्षण हैं। प्रोटीन को लेकर कई तरह की भ्रांतियां भी लोगों के मन में हैं।

जैसे ज्यादा प्रोटीन लेने से वजन बढ़ने लगता है और प्रोटीन की जरूरत पूरी करने के लिए सामान्य आहार ही काफी है। सामान्य आहारों को उर्वरकों द्वारा उगाये जाने के कारन और देर से सेवन करने के कारण वे प्रोटीन डेफिसिएंट होने लगती है।

अध्ययन रिपोर्ट की मानें, तो प्रोटीन के फायदे के बारे में तो लोगों को पता है, लेकिन खानपान में इसकी मात्रा कैसे सुनिश्चित की जाए, इसके बारे में लोगों को सही जानकारी नहीं होती

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